प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू इलाज और लेजर ट्रीटमेंट

एक बच्चे को जन्म देने के बाद संगीत के पेट के निचले हिस्से और जांघों में स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks) आ गए थे। संगीता कहती हैं “मैं इन निशान को देखकर बहुत ज्यादा परेशान रहती थी और इसका इलाज जानने के लिए मैं हमेशा इंटरनेट में सर्च करती थी। ये निशान मुझे बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते थे और इसे हटाने के लिए मैंने लेज़र ट्रीटमेंट का सहारा लेना उचित समझा। इसके लिए मैंने किसी अच्छे gynecologist को खोजना शुरू किया और मेरी मुलाकात ‘Pristyn Care’ की वरिष्ठ Gynecologist डॉक्टर गरिमा साहनी से हुई।”

डॉक्टर गरिमा से संगीता ने बहुत से सवाल किए। आइये जानते हैं डॉक्टर गरिमा ने उन्हें क्या बताया।

डॉक्टर गरिमा संगीता को समझाती हैं “गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क्स का जन्म होना बहुत आम है और यह हर महिला को होता है। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है लेकिन ज्यादातर पेट के निचले हिस्से, जांघों और कूल्हों पर देखने को मिलता है। 

प्रसव के कुछ दिनों बाद यह निशान अपने आप दूर हो जाते हैं लेकिन कुछ महिलाओं में यह स्थाई रूप से टिक जाते हैं। हालांकि इनकी वजह से किसी प्रकार की खुजली या जलन की समस्या नहीं होती है लेकिन, इनकी उपस्थिति महिलाओं के सौन्दर्य पर गहरा प्रभाव डालती है। शरीर से फैट का अचानक से निकल जाना या फिर हार्मोनल परिवर्तन स्ट्रेच मार्क्स का कारण बनते हैं।

परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए कई उपाय और घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। लेकिन, अगर फिर भी आपके स्ट्रेच मार्क्स नहीं जाते हैं तो आपके पास सिर्फ एक विकल्प बचता है और वो है ‘लेज़र ट्रीटमेंट’ का।”

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या कब होती है? – When do you face the problem of stretch marks in Hindi?

शुरुआती गर्भावस्था से ही स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं। शुरुआती गर्भावस्था के दौरान स्तनों के आकार में वृद्धि होने लगती है जिसके कारण निशान बनने लगते हैं। महिला के गर्भवती होने के बाद जब उसका गर्भाशय बड़ा होने लगता है तब पेट के निचले हिस्से में स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं।

क्या स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है? – Can you get rid of stretch marks in Hindi?

कई दफा महिलाओं का स्ट्रेच मार्क्स इतना गहरा नहीं होता है और वह कुछ समय बाद खुद ही से या फिर घरेलू नुस्खे की मदद से गायब हो जाता है। लेकिन, अगर घरेलू नुस्खे से निशान नहीं जाते हैं तो डॉक्टर आपको लेज़र तकनीक से इलाज कराने की सलाह देते हैं जिसके बाद आपके दाग पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय – Home remedies to remove stretch marks in Hindi

एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसे एलोवेरा का प्रयोग कर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

और एलोवेरा काटने के बाद उससे निकलने वाला पीले रंग का लिक्विड (Liquid) त्वचा के लिए खतरनाक होता है। इस लिक्विड को त्वचा में लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है। एलोवेरा को रात में काटकर रख दें। ऐसा करने से येलो कलर्ड लिक्विड (yellow coloured liquid) रात भर में निकल जाएगा।

अब इसके एक टुकड़े को निशान वाली जगह पर 15 से 20 मिनट तक रगड़े। मालिश करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से त्वचा को धो दें। ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

इसके अलावा आप एलोवेरा का इस्तेमाल दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं जो और भी फायदेमंद साबित हो सकता है। बाजार से विटामिन ए और विटामिन इ की गोलियां खरीदकर लाएं। लगभग दोनों विटामिन्स की 4-5 गोलियों को एक कटोरी एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। अब इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें।

तेल का प्रयोग

तेल की मालिश से इन निशानों को आसानी से दूर किया जा सकता है। कई तरह के तेल मौजूद हैं जो स्ट्रेच मार्क्स आसानी से हटा सकते हैं। 

  • जैतून का तेल

स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए जैतून का तेल आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। प्रभावित हिस्से में जैतून का तेल लगाकर उस हिस्से को आधा घंटा के लिए खुला छोड़ दें। इससे तेल के सारे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) हमारे शरीर में अवशोषित हो जाएंगे और मार्क्स से छुटकारा मिलेगा।

इसके अलावा आप जैतून के तेल में सेब का सिरका मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं। ऐसा करने के बाद कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

  • अरंडी का तेल

अरंडी के तेल को निशान वाले जगह पर लगाकर मालिश करें। अब प्लास्टिक की पतली थैली लेकर मार्क्स के ऊपर लपेटें। थैली के ऊपर हॉट पैक से मसाज करें।

यह उपाय आप नारियल तेल, अरंडी तेल और विटामिन E के तेल को मिश्रित करके भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अधिक लाभ होगा।

अंडे का लेप

अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह से फेटने के बाद मार्क्स पर लगाएं और आधा घंटा बाद इसे धो दें और मॉइस्चराइजर के तौर पर जैतून या तिल का तेल लगाएं। अंडा प्रोटीन से लैस होता है जो डैमेज स्किन को सुधारने का कार्य करता है।

शहद

दो-तीन चम्मच शहद निशान वाले जगह में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। शहद में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant)पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं।

मार्क्स हटाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल दूसरी तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद में थोड़ी मात्रा में नमक और ग्लिसरीन मिलाकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को मार्क्स में लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें और सूखने के बाद इसे धो दें।

हल्दी और चंदन

हल्दी का एक टुकड़ा लेकर पानी के साथ घिसें। साथ-साथ चंदन के टुकड़े को भी घिसकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को मार्क्स वाले जगह पर लगाकर मालिश करें। आधा घंटा बाद उस जगह को गुनगुने पानी से धो लें। लगातार 3 से 6 महीने तक इसे अपनाने से निशान खत्म हो जाएंगे। 

आलू का प्रयोग

आलू को काटकर इसके टुकड़े निशान के ऊपर रगड़ें। आलू में पॉलीफेनोल (Polyphenol) और केराटीन (keratin) भारी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। ऐसे आलू के रस से त्वचा में मालिश करने पर स्ट्रेच मार्क्स दूर होते हैं। इसके अलावा यह त्वचा में निखार लाने का भी काम करता है और झुर्रियों को भी दूर करता है।

खुबानी

खुबानी को काटकर मिक्सर में ग्राइंड (Grind) कर लें। इसका पेस्ट बन जाने के बाद स्ट्रेच मार्क्स में आधा घंटा तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करें, कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा और मार्क्स धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर (Cocoa butter) का इस्तेमाल आप तेल की तरह कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोकोआ बटर से त्वचा की मालिश करने पर निशान बहुत जल्द गायब हो जाएंगे। यह त्वचा को मुलायम बनाने का भी काम करता है।

नींबू 

नींबू के रस को निशान वाले क्षेत्र में लगाकर 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। नींबू में विटामिन सी और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। रोजाना 10 से 15 मिनट नींबू के रस से मालिश करने से कुछ ही दिनों में मार्क्स नष्ट हो जाएंगे।

चीनी और तेल

चीनी और बादाम के तेल का मिश्रण स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है। चीनी में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर एक तेल तैयार करें और रोजाना नहाने से 15 मिनट पहले प्रभावित क्षेत्र पर लगा दें। इस मिश्रण के प्रयोग से खराब ऊपरी त्वचा बाहर निकलेगी और स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।

ट्रिटिनॉइन क्रीम – Tretinoin Cream

ट्रिटिनॉइन क्रीम लगाने से निशान भरने लगते हैं। लेकिन इस क्रीम का उपयोग सिर्फ वही महिलाएं कर सकती हैं जो स्तन पान नहीं कराती हैं। इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए व्यायाम

गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम एक अच्छा उपाय हो सकता है। प्रसव के बाद स्किन में ढीलापन आ जाता है जिसे दूर करने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए आप तरह-तरह के स्ट्रेच व्यायाम कर सकते हैं।

नौकासन

  • पेट के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नौकासन बहुत ही लाभदायक व्यायाम है। 
  • नौकासन करने के लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। 
  • अब एक लंबी गहरी सांस लें और सांसों को छोड़ते हुए पैर, सिर और छाती को एक साथ ऊपर उठाएं। इस स्थिति में आपके हाथ आपके घुटनों के ऊपर स्ट्रेट होने चाहिए। 
  • ध्यान रहे कि आपकी आंखें, आपके पैर और आपके हाथ सामने की ओर केवल एक दृष्टि में रहे। आसन के दौरान अपने शरीर का पूरा वजन हिप्स पर टिकाएं। ऐसा आप लगातार तीन से चार बार 30 सेकंड के लिए कर सकते हैं। 

स्क्वैट्स

  • स्क्वैट्स (Squats) करने के लिए अपने दोनों हाथों को 90 डिग्री के एंगल में सामने की ओर करें। 
  • अब आप कुर्सी की तरह बैठने की कोशिश करें। इसके लिए अपने घुटनों को हल्का सा मोड़े और जांघों को स्ट्रेट लाइन में ले जाएं।  
  • ऐसा करते वक्त आपकी छाती आगे की ओर होनी चाहिए। 
  • जितने समय तक आप इसे कर सकते हैं उतने समय तक करें और पुनः प्राथमिक अवस्था में आ जाएं।

साइड लेग लिफ्ट

  • साइड लेग लिफ्ट (side leg lift) की मदद से आप पेट और जांघों के स्ट्रेच मार्क्स को खत्म कर सकती हैं। यह बहुत ही सरल व्यायाम है तथा इसके लिए आपको किसी एक ओर करवट लेना है और अपने ऊपर वाले पैर को ऊपर उठाना है। 
  • ऐसा 5 सेकंड के लिए करें और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। धीरे-धीरे आप समय को बढ़ाकर 10 सेकंड तक जा सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए घरेलू मॉइस्चराइजर और लोशन – Household moisturizer and lotion to avoid stretch marks in Hindi

इस तरह बनाएं लोशन

आधा कप वर्जिन ऑलिव ऑयल (Virgin Olive oil) और एक बड़े चम्मच में एलोवेरा जेल लें। इस मिश्रण में 5 विटामिन ए की कैप्सूल और 5 विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाएं। 

अब इस लेप को अच्छी तरह से मिलाएं, और फ्रिज में रख दें। आपका लोशन तैयार हो चुका है, और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस तरह बनाए मॉइस्चराइजर

एलोवेरा जेल, जैतून के तेल और एंटीजर्म (Antigerm) ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाएं। अगर त्वचा में रूखापन महसूस होता है तो इसे त्वचा में लगाएं। इससे स्ट्रेच मार्क्स आने की समस्या कम हो जाएगी।

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स आने से कैसे बचें – How to avoid having stretch marks during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स आना निश्चित है। इन्हें आने से पूरी तरह नहीं रोका जा सकता है लेकिन बचाव ज़रूर किया जा सकता है। नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आप स्ट्रेच मार्क्स को ज्यादा होने से रोक सकते हैं-

  1. नारियल तेल- गर्भावस्था के दौरान रोज़ाना अपने स्तन, जांघों और पेट के निचले हिस्से में नारियल तेल लगाएं। इससे स्ट्रेच मार्क्स बहुत कम आएंगे। नारियल के तेल के अलावा जैतून का तेल, बेबी आयल या फिर कोकोआ बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  2. पानी पीएं- स्ट्रेच मार्क्स को आने से रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे बॉडी भी हाइड्रेटेड (hydrated) रहेगी। 
  3. व्यायाम करें- रोज़ाना नियमित रूप से व्यायाम करने से भी आप गर्भावस्था के दौरान आने वाले स्ट्रेच मार्क्स से बच सकते हैं और आपका वेट भी नहीं बढ़ेगा। आसान से आसान व्यायाम करें ताकि गर्भाशय में जोर न पहुँचे।
  4. अच्छा न्यूट्रिएंट्स लें- ऐसे आहार का भरपूर सेवन करें जिसमें विटामिन सी, जिंक (Zinc) और विटामिन इ भरपूर मात्रा में मौजूद हो। 

गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए अन्य चिकित्सा – Other therapy to remove stretch marks after pregnancy in Hindi

लेज़र थेरेपी (Laser Therapy)

ऐसे लेज़र थेरेपी की मदद से आप बहुत कम समय में स्ट्रेच मार्क की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट का सहारा बहुत ही बढ़िया आप्शन है जिसके बाद आपके शरीर के सभी स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से गायब हो जाएंगे और आपकी त्वचा दुबारा से खिलखिला उठेगी।

लेज़र के जरिये स्ट्रेच मार्क्स हटाने के दो तरीके हैं।

  • इंटेंस पल्स्ड लाइट लेज़र (आईपीएल) (Intense pulsed light laser)
  • फ्रैक्शनल Co2 लेज़र 

यह आपके स्ट्रेच मार्क्स पर निर्भर करता है की डॉक्टर आपका ट्रीटमेंट किस मेथड से करेंगे। लेज़र के जरिये स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए आपको चार से छह सेशन लेने पड़ेंगे। ख़ास बात यह है कि लेज़र ट्रीटमेंट के दौरान आपको किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होगा।

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट करवाने की सोच रहे हैं तो ‘Pristyn Care’ आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

आखिर, लेज़र स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल के लिए ‘Pristyn care’ ही क्यों? – After all, why ‘Pristyn care’ for laser stretch marks removal in Hindi?

प्रशिक्षित Gynecologist की टीम- लेज़र स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल के लिए हमारे पास एक्सपीरियंस्ड (Experienced) Gynecologist की टीम है, जो ट्रीटमेंट के दौरान रोगी का पूरा ख़याल रखते हैं।

एडवांस टेक्नोलॉजी से होती है प्रक्रिया- लेज़र स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल की प्रक्रिया के लिए हमारे डॉक्टर एडवांस टेक्नोलॉजी (Advanced Technology) का प्रयोग करते हैं जिससे इलाज और भी आसान हो जाता है।

अपने शहर में करा सकते हैं ट्रीटमेंट- हमारे Gynecologist 10 से ज्यादा शहरों में मौजूद हैं। इसलिए, आपको ट्रीटमेंट के लिए ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

फ्री फॉलो अप– हम अपने मरीज़ों को फ्री फॉलो अप (Follow up) की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इसके साथ मरीज़ के आने जाने का ख़र्चा भी हम ही उठाते है।

इंश्योरेंस की सुविधा- हमारी इंश्योरेंस (Insurance) टीम के जरिये आप लेज़र स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल 100% की छूट पर करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *